Freelancing क्या है और Freelancing से पैसा कैसे कमायें Complete Guide In Hindi

Hello friends बैसे तो Internet पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, लेकिन freelancing उन सभी तरीको में से एक अलग तरीका है. ज्यादातर online पैसे कमाने के तरीकों में हमें काफी struggle करना पड़ता है, जैसे की अगर हम blogging की बात करें तो इसके द्वारा पैसा कमाना इतना आसान नही है, इसमें time और मेहनत दोनों लगती हैं और काफी समय के बाद ही हम इससे अच्छा पैसा कमा पातें है.

but अगर हम ऐसे तरीके की बात करें जिससे quickly internet से पैसा कमा सकें, तो वह तरीका है freelancing, freelancing मैं आप freelancer बनकर अच्छा पैसा कमा सकतें है so आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है की आखिर Freelancing क्या है, और इससे पैसे कैसे कमायें.

Freelancing क्या है और Freelancing से पैसा कैसे कमायें. 

Freelancing Online पैसे कमाने का एक Good तरीका है, आप Freelancer बनकर online अच्छी कमाई कर सकतें है Freelancing के द्वारा पैसा कमाने के लिए आपको किसी विशेष योग्यता, expertise or skills की आवश्यकता होती है. Freelancing में आप एक Freelancer बनकर online लोगो को services प्रदान करके व उनकी help करके पैसे कमा सकतें है. actually Freelancing के द्वारा आप लोगों के projects पर काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है.

मान लीजिये की आप एक अच्छे writer है और दूसरा व्यक्ति जिसे अपने blog या website के लिए अच्छा content चाहिए तब यदि आप उस व्यक्ति के लिए articles लिखें तो वह इसके बदलें में आपको pay करेगा. इसे ही Freelancing कहते है, इस तरह आप अपनी किसी भी expertise skills (कला) के जरिये freelancer बनकर अच्छा पैसा कमा सकतें है. so अगर आपमें भी ऐसी ही expertise skills हित तो आप भी freelancing करके अच्छा पैसा कमा सकतें है. अगर हम वर्तमान की बात करें तो आज बहुत से लोग freelancing business कर रहे है और दिनों दिन इनकी संख्या में व्रद्धी होते जा रही है. और freelancing के बढ़ते हुए बाजार को देखते हुए आज बहुत से बड़ी – बड़ी companies और freelancing websites freelancing के लिए बेहतर platform developed कर रही है.

so know हम हम जान गए है की freelancing क्या है. और इसके द्वारा पैसा कैसे कमाया जा सकता है. अब हम freelancing websites क्या होती है इस बारें में जानेंगे.

Freelancing websites क्या है.

friends freelancing websites ऐसी websites होती है जिसके द्वारा आप freelancer बनकर freelancing start कर सकतें हैं. आज internet में बहुत सी freelancing websites उपलब्ध है जिनके द्वारा आप अपनी freelancing profile बनाकर और उसमे अपनी expertise skills को show करके freelancing की शुरुआत कर सकतें है.

बैसे तो आप social networking sites के माध्यम से भी लोगों की मदद करके freelancing start कर सकतें है लेकिन इनका सबसे अच्छा माध्यम freelancing sites होती है. so आइये में आपको एक freelancing website के माध्यम से यह बताने की कोशिश करता हूँ की यह कैसे work करती है.

एक अच्छी freelancing site है Truelancer

Truelancer एक ऐसा freelancing platform है जहाँ freelancers और customers दोनों होतें है. यह एक ऐसा platform provide करता है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने projects के लिए किसी भी freelancer को hire कर सकता है.

Actually इन freelancer website में आपको अपना freelancing profile create करना होता है और उसमे अपनी expertise skills को show करना होता है, अब जब कोई व्यक्ति अपना project post करता है तब आप अपनी expertise skills के आधार पर ऐसे projects देखेंगे जो आप कर सकतें है, now अब इसी website के माध्यम से आप उस व्यक्ति को proposal send कर सकतें है. अब यदि उस व्यक्ति को आपका proposal पसंद आता है तब वह आपको अपने project के लिए hire करेगा और इस तरह से उस व्यक्ति के project को complete करने के लिए वह व्यक्ति आपको pay भुगतान करेगा.

इसी प्रकार बहुत सी ऐसी websites है जहाँ आप freelancing के रूप में freelancer बनकर काम ढूंढ सकतें है. यदि आपको ऐसी websites पर काम ढूँढने में problem आती है तो आप direct companies or online organizations से contact कर सकतें है. internet पर बहुत सी ऐसे websites होती है जिन्हें freelancers की जरूरत होती है तो आप ऐसी sites को भी ढूंढ सकतें है.

Freelancer Writer बनकर पैसा कैसे कमायें.

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप article write करके भी पैसा कमा सकतें है आज internet पर बहुत से ऐसी websites/ blogs है जो guest article write करने के पैसे देती है. इसके साथ ही बहुत सी ऐसे websites हैं जहां आप अपनी writing skills से पैसे कमा सकतें है. आप Freelance writer बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है.

Freelance Writing की एक अच्छी बात यह है की इसमें आपको काम पूरा हो जाने के बाद तुरंत Pay कर दिया जाता है. जबकि blogging से पैसे कमाने में समय लगता है. कई networks या websites को freelance writers की तलाश रहती है, इसे ढूँढने के लिए आप internet का use भी कर सकतें है. जिसमे आप दो तरीके चुन सकतें है : Expert Writing या Random Topic Writing या आप चाहें तो आप अपनी Expertise पर आधारित Article भी लिख सकतें है.

Example – यदि आप किसी Company में जॉब करतें है या आपकी स्वयं की कोई company है और आप उसमे product development head है तो आप product development पर आधारित विस्तृत article लिख सकतें है, जिसके लिए आपको काफी अच्छे पैसे मिल सकतें है. या इसका एक सरल तरीका यह है की आपको जो भी Topic दिया जाए आप उसपर Research करके 400 – 1500 words का article लिख सकतें है जिसमे आपको आपके article के length और quality के आधार पर पैसे दिए जाएंगे |

Blogging शुरू करने में Freelancing helpful कैसे है ?

friends यदि आप सोच रहे है की आप अपना खुद का blog बनायें और blogging करके पैसे कमायें तो freelancing आपको इसमें बहुत ज्यादा help कर सकती है. आइये जानते है कैसे.

Blogging में हर रोज कुछ नया content publish करना पड़ता है और अपने readers or visitors के साथ engagement बनाये रखने के लिए यह बहुत जरूरी है. क्योंकि यदि आपको पहले ही content writing का experience होगा तो आप blogging में easily success प्राप्त कर पायेंगे. इसलिए यदि आप blogging start करने के बारें में सोच रहे है तो आपको एक freelance writer बनकर इसकी शुरुआत करनी चाहिए. यह आपके लिए एक better choice होगी. क्योंकि blogging में professional blogging के लिए आपको investments भी करने पड़ेंगे like web hosting, domain name, maintenance cost etc तो यदि आप freelancing के साथ इसकी शुरुआत करेंगे. तो आपके पास blogging के विभिन्न costs के लिए पर्याप्त पैसे भी होंगे. इसके साथ ही Freelancing से आप अन्य business के मुकाबले ज्यादा पैसे भी कमा पायेंगे. अच्छी starting के लिए आपको freelancers की success stories read करनी चाहिए .

so friends उम्मीद है की यह पोस्ट “Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें” आपके लिए useful होगी.

अगर आपका कोई भी Question हो तो हमारे साथ comments के माध्यम से जरूर share करिए, इस blog post को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद. i think it’s helpful for you. यदि यह आपको अच्छी लगी तो कृपया अपने friends के साथ भी जरूर शेयर करें.

36 Comments

  1. Dilshad Ahmad Jul 25, 2016
  2. Rajni shah Jul 25, 2016
  3. Aarav Sinha Jul 25, 2016
  4. Gautam Seth Jul 25, 2016
  5. Aarushi Chandra Jul 25, 2016
  6. Satnam jha Jul 25, 2016
  7. Rahul kelat Jul 25, 2016
  8. Yaswant singh Jul 25, 2016
  9. Rajpal Gandhi Jul 25, 2016
  10. Saurabh deole Jul 25, 2016
  11. Dhirendra kumar Jul 25, 2016
  12. hitesh rathi Jul 26, 2016
    • Lalit Banjara Jul 26, 2016
  13. Rupa Kumari Jul 26, 2016
  14. Harpreet Kumar Jul 26, 2016
  15. Rachna Jul 27, 2016
  16. Vishnu Kant Maurya Nov 29, 2016
  17. Mahaveer Jain Dec 9, 2016
  18. Michle John Mar 16, 2017

Leave a Reply

CommentLuv badge