Blog Bounce Rate क्या है और इसे Decrease कम कैसे करें – By TAT

Hello Friends पिछली पोस्ट में हमने आपको Blog Bounce Rate क्या है. इस बारें में बताया था. और इस blog post में हम आपको Blog Bounce Rate कम कैसे करें या Blog bounce Rate Decrease कैसे करें इस बारे में बताएँगे. So Friends इस post में आंगे बढ़ने से पहले हम आपको Blog Bounce Rate क्या है और इसे कम कैसे करें इस बारे में बताने जा रहे है. Blog Bounce Rate Panda World के अंतर्गत दो Important Factors आतें है जिसके अंतर्गत Visitors को Website में बनाये रखना और दूसरा उनका हमारे Blog/Website के प्रति व्यवहार आदि आतें है. तो Friends आइये जानते है की Blog Bounce Rate क्या है और हम Blog Bounce Rate Decrease कैसे कर सकतें है.

Blog Bounce Rate क्या है और इसे Decrease कम कैसे करें. 

Friends किसी भी Blog का Bounce Rate एक Analytic Factor होता है. जिसका use इस बात को निश्चित करने के लिए किया जाता है की लोग आपकी post read करने के बाद क्या निर्णय लेतें है. क्या वे आपके दुसरे Page पर जाते है, या फिर वे आपके blog को close करके किसी other blog पर चलें जातें है, या New Url Type करतें है.

दरअसल Blog Bounce Rate आपके Blog की सफलता का मापक हो सकता है. हाँ Good Bounce Rate को Maintain करना सच में कठिन हो सकता है लेकिन असंभव नही.

So Friends आइये आज हम आपको इस पोस्ट Blog Bounce Rate क्या है और इसे कम कैसे करें. इस बारे में बताएँगे. Friends इन Tips की Help से आप अपना Blog Bounce Rate Decrease कर सकतें है. जिसने मेरा Blog Bounce Rate Decrease करने में मेरी मदद की. और उम्मीद है की ये Tips आपके लिए भी useful होंगी.

Blog Bounce Rate Decrease कैसे करें – Blog Bounce Rate Kam Kaise Kare

Friends Bounce Rate आपके Blog Visitors की Activity को पता करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. जिसके द्वारा आप अपने Blog Visitor के द्वारा कितने Page Visit किये गए और कितने लोगों ने आपकी Website के किसी अन्य Page को Visit करके छोड़ दिया यह जान सकते है. इसके लिए हमें Google anylaytics or Alexa पर Percentage के रूप में एक Graph बताया जाता है जिसमे Bounce Rate का प्रतिशत (Percentage) भी दर्शाया जाता है. यहाँ आप यह जान सकते है की कितने प्रतिशत Visitor आपके Blog के अन्य Pages को Visit करते है.

तो पहले, हम Bounce Rate के कुछ Facts जान लेतें है.

  • यदि आपका Blog Bounce Rate ( Lower ) कम है. तब यह बेहतर है.
  • High Bounce Rate आपकी Website के लिए बुरा साबित हो सकता है.
  • “Exit Rate” और “Bounce Rate” दो अलग-अलग चीजों को दर्शाती है.

So,  Bounce Rate = View / Entry

तो आइये समझते है की Bounce Rate कैसे कार्य करता है.

मान लीजिये की इस Page को 100 Visits मिलते है, और 50 लोग इस Page को देखने या पढने के बाद छोड़ देते है. चाहे वह किसी भी कारण से हो – या वे किसी अन्य Website पर चलें जाएँ, या कुछ कारणों से Tab को बंद कर दें, या फिर वह आपकी वेबसाइट के किसी अन्य Page पर ना जाएँ. इत्यादि.

तो इस Page का Bounce Rate (B.R) होगा.

B.R: 50/100 = 0.5 या 50% B.R

So Friends अब हम जान चुकें है की Blog Bounce Rate क्या है. तो अब आइयें जानते है की Blog Bounce Rate Decrease कम कैसे किया जा सकता है. 

Blog Bounce Rate Decrease कम कैसे करें. How to Decrease Blog Bounce Rate In Hindi

Friends यदि आप Google Analytics, का उपयोग करतें है, तब आप तेजी से अपने Dashboard में Login करके अपने Blog का Bounce Rate Check कर सकतें है. यदि आपने अपने Blog Design में अभी कुछ समय पहले बदलाब किया है तब आपको अपने Blog Design को बदलने से पहले अपने Blog Bounce Rate और बदलने के बाद के Blog Bounce Rate को Compare करना चाहिए. इस तरह से आप अपने Blog / Website User की पसंद और नापसंद आदि आसानी से पता लगा सकते है.

Zero Bounce WordPress Plugin का Use करें.

मैंने इस WordPress Plugin का उपयोग January 2016 में करना शुरू किया था. और इस Plugin का उपयोग करके में सच में बहुत Surprised हुआ. Really Zero Bounce Plugin एक बहुत ही अच्छा Plugin है जो की किसी भी High Bounce Rate वाले ब्लॉग के Bounce Rate को कम करने में सक्षम है.

इसलिए में आपको इस Plugin को आपके Blog के लिए High Recommend करता हूँ, Really यह Plugin आपका Blog Bounce Rate Decrease करने के लिए बहुत लाभदायक होगा और आप इसके परिणाम को देखकर बेहद खुश होंगे.

Download ZERO BOUNCE WordPress Plugin

Blog Design और Load Time

Friends हम कहते है न की, First Impression is the last Impression, Really Blogging में भी ठीक यही होता है. जब एक Visitor आपके Blog पर आता है. तब जो पहली चीज जो वह Notice करता है वह है Blog का Loading Time और आपके Blog का Design. यदि आप अपने Blog Articles को Social Media पर Promote करते है, तब आपको अपने Page Loading Time पर जरूर ध्यान देना चाहिए और इसे जितना कम कर सकें उतना कम करने का प्रयास करना चाहिए. क्योंकि अगर आपके Blog Page का Loading Time अधिक होगा तो कोई भी नया Visitor आपके Blog को Visit नही करना चाहेगा. और इस तरह से आप नए Visitors खो देंगे. Really Design एक अन्य विशेष Factor है जो की आपके Visitors को आकर्षित करने में मदद करेगा. इसलिए आपको अपने Blog में Smooth, Clean और Professional Theme का Use करना चाहिए.

अन्य Sites New Tab में Open करना

अब आप Bounce Rate क्या है यह समझ गए होंगे. और आप यह भी समझ गए होंगे की आपकी वेबसाइट पर Visitors को बनाये रखना क्यों जरूरी है. इन दिनों सभी लोकप्रिय Web Browser Tabbed Browsing Offer करतें है, और इसलिए इस चीज का लाभ आप अपने ब्लॉग / वेबसाइट की सभी Exernal website links को नई Tab में Open करके ले सकते है. यह महत्वपूर्ण क्यों है आइये हम आपको बताते है.

छोटे शब्दों में, जब आप अपनी blog post में किसी अन्य Website की link को Interlink करतें है जैसे की (Wiki, Youtube, या कोई अन्य External site), तब “Open in a new tab” Option को Select करें. जैसा की नीचे ऊपर Screenshot में दिखाया गया है.

Catchy Titles :-

अपनी Blog Post में ऐसे Title का उपयोग करें जो की तुरंत ही Readers का ध्यान अपनी और आकर्षित करें, एक बार जब Reader को यह Title Interesting लगेगा. तब वह Surely आपके Articles को पढ़ेगा और आपके Blog पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताएगा. इसलिए अपनी Post Title को Attractive बनाये ताकि वह ज्यादा से ज्यादा Readers को आकर्षित कर सकें.

Content :-

एक चीज जो आपके Blog की सफलता में एक बड़ा Role निभाता है. वह है आपका Blog Content, इसलिए आप अपने Blog में जितना ज्यादा अच्छा Content लिखेंगे. और जितना लोगों को engaged बनाये रखेंगे, उतने ज्यादा Visitors आपके Blog पर आयेंगे, और आपके Visitors आपके Readers में परिवर्तित होंगे. इसलिए हमेशा ऐसा Content Create करने का प्रयास करें जो आपके Readers पढ़ना चाहते है. इस तरह से आप अपना Blog Bounce Rate Decrease कर सकतें है.

Blog में Ads का प्रयोग :-

अपने ब्लॉग को ज्यादा पैसा कमाने के उद्देश्य से Unnecessary Ads अनावश्यक Ads से ना भरें. क्योंकि इससे आपकी Earning बढ़ने के बजाये और घटने लगेगी. इसलिए Ads को Relevant Positions में लगायें, जैसे की Sidebars, headers इत्यादि. इसके साथ ही अपने ब्लॉग में ज्यादा Ads का उपयोग करके अपने Readers को Confuse न करें. इससे आप ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में अपने Regular Readers को खो देंगे. और अपनी Income को भी.

Proper Widgets का प्रयोग करें :-

Really यह Blog Bounce Rate Decrease कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है. अपने Blog में “Popular Posts”, “Recent Posts” Widget का उपयोग करके आप अपने Blog Readers को अपने Blog में लम्बे समय तक बनाये रख सकतें है. आप अपने Blog Widgets में Different Titles जैसे “This Week’s hot posts”, और “All-time popular posts” इत्यादि का उपयोग करके भी ऐसा कर सकतें है. इसके साथ ही अपने Blog की प्रत्येक Post के आखिर में “Related Post” Widget और “Recommended Slide” का प्रयोग करें.

महान CEO’s के महान विचार Great Quotes By Great CEO’s And Founders In Hindi

Final Words :-

आशा है की ऊपर बताये गए तरीके आपका Blog Bounce Rate Decrease कम करने में मददगार साबित होंगे. इन Tips ने मुझे अपना Blog Bounce Rate Decrease कम करने में बहुत मदद की.

यदि आपको लगता है की मैं यहाँ Blog Bounce Rate Decrease करने के लिए किसी Important Point को भूल गया हूँ. तब मुझे जरूर बताएं. और अपने विचार प्रकट करें आपका सहयोग हमें इस ब्लॉग को आंगे ले जाने के लिए प्रेरित करेंगा. धन्यवाद Happy Blogging.

18 Comments

  1. Rakesh Kumar May 12, 2016
  2. Rakesh Kumar May 12, 2016
    • Lalit Banjara May 12, 2016
  3. kaise kamaye tips May 12, 2016
    • Lalit Banjara May 12, 2016
  4. Amul Sharma May 15, 2016
  5. ubuntu May 30, 2016
  6. to read more Jun 7, 2016
  7. hoverboard Jun 10, 2016
  8. Dewika Jun 16, 2016
  9. Rudolf Steiner Jun 27, 2016
  10. Hannah Murphy Jul 17, 2016
  11. Scarlett Wood Jul 20, 2016

Leave a Reply

CommentLuv badge