Bloggers के लिए SEO क्यों जरूरी है, और इसके क्या लाभ हैं.

Friends आज के इस समय में हर दिन 100 से ज्यादा New Blog शुरू हो रहे है और इसके साथ ही Bloggers की संख्या दिनो दिन बढ़ते जा रही है. Really आज के इस Competition से भरे समय में Google पर Search Results में Top पर आना सच में एक बहुत बड़ी चुनौती है. यह इसलिए, क्योंकि Search Engine Optimization दिनों दिन और कठिन होता जा रहा है. और एक Blogger के रूप में आपको SEO के बारें में Basic जानकारी जरूर होना चाहिए. जो की आपके Blog को Search engine में Ranking प्रदान करने में मदद करेगा. Bloggers Ke liye SEO Kyon Jaroori hai aur iske kya labh hai.


Search Engine Optimization क्या है. Search Engine Optimization Kya hai. or Bloggers Ke liye SEO Kyon Jaroori hai aur iske kya labh hai.


Friends Search Engine Optimization SEO तकनीकों का एक समूह है. जिसका उपयोग एक Particular Keywords के लिए Blog की Search Ranking में सुधार के लिए किया जाता है. यह एक ऐसा Idea है जिससे आप अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा नए Visitors पा सकतें है.

Friends आपके Blog की एक Particular Keyword के लिए Search engine में Rank जितनी ज्यादा होगी, आपके Search Engine में दिखाई देने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी. Really इसके द्वारा आप अपने Blog को High Traffic के लिए Convert कर सकतें है.


Bloggers Ke liye SEO Kyon Jaroori hai aur iske kya labh hai


How Does SEO Help To Improve A Blog’s Search Ranking? – SEO Blog Ki Search Ranking ko Improve Karne me kaise madad karta hai. SEO Blog की Search Ranking को सुधारने में कैसे मदद करता है?

जब कोई व्यक्ति Google में कोई “ Keyword ” Search करता है तब Google उस Keyword को अपने Database में स्थित करोंड़ों Websites में खोजता है और Search Result में ऐसे Keywords परिणामों को दिखाता है जो की उस Keyword से मिलते हों.

इस तरह हम कह सकतें है की यह परिणाम पूरी तरह से Keywords पर आधारित होतें है. और इस तरह से यह ऐसी वेबसाइट को भी Ignore कर देता है जो की अपने Blog पर ज्यादा Traffic पाने के लिए अपने Content में Popular और असंबंधित Keywords का उपयोग करतें है. दरअसल पिछले कुछ सालों में Search Engine Algorithms बहुत ही Smarter होते जा रहें है. यह किसी भी परिणाम को Search Result में दिखाने से पहले उसे कई पैमानों पर Check करते है.

Friends बहुत से SEO Experts Google Algorithms के कार्य को Interpret करने की कोशिश करतें है. और इस प्रयास में Backlinko ने 200 Ranking Factors की एक सूची तैयार की है जो की Google Search Rankings को प्रभावित करता है.

एक बार जब आप इन Factors को जान लेंगे तब आप अपनी वेबसाइट को Search Engine Results में सबसे ऊपर लाने के लिए कार्य कर सकतें है.

Classification Of SEO Techniques – SEO तकनीकों का विभाजन or SEO Techniques ke Prakaar.

SEO को दो तरह से Classified किया जा सकता है जो की इस स्तर पर निर्भर करता है की आप Optimization को किस तरह से Perform करतें है. ये दो प्रकार इस तरह है.

  1. On-Page SEO Optimization – On Page SEO Optimization क्या है. On Page SEO Optimization Kya Hai.

इसमें बहुत से Factors जैसे की Relevant Keywords, Optimizing Post Title Post ( Title Optimize करना ), Optimizing Headers ( Header Optimize करना ), Writing Quality content ( गुणवत्तापूर्ण पोस्ट लिखना ). आदि आतें हैं.

On-Page Optimization को कुछ शब्दों में कहा जा सकता है की – यह आपकी Search Engine Ranking को Improve करने में मदद करता है. आप मेरी On-Page SEO Optimization Tips के बारें में पढ़ सकतें है जिसका उपयोग आप Search Engines में High Ranking पाने के लिए कर सकतें है.

Off-page Optimization SEO Techniques से भरा होता है जिन्हें आपको अपने Blog के बाहर Apply करना चाहिए.

Proper Off-page Optimization के द्वारा आप अपनी Blog की Page Rank और Domain Authority को Improve कर सकतें है. एक High Page Rank और Domain Authority वाले Blog को Search engine अपने Search Result में एक Particular Keyword के लिए High Rank देता है. इस तरह से हम कह सकतें है की Off-page Optimization, आपको Indirectly आपकी Search Engine Ranking को Imrove करने में मदद करता है.

बहुत से लोग Page Rank और Search Engine Ranking दोनों को एक ही समझतें है. लेकिन यह सत्य नही है.

PageRank (PR) Google के द्वारा Website की Authority और उसे एक पैमाने में 0-10 तक की Rank देने के लिए डिजाईन किया गया एक Factor है.

Search Engine Return Ranking (SERP) Website की Actual Ranking है जैसा की आप Search Results में देखते हैं.

On-Page SEO vs Off Page SEO

तो आपको इन दोनों में से किस पर Focus करना चाहिए? On-Page SEO या Off-Page SEO? इसका उत्तर है दोनों पर.

बैसे भी एक नए Blogger के तौर पर आपको On-Page SEO पर Concentrate करना चाहिए क्योंकि यह Directly आपके द्वारा लिखी गयी Post से जुडी होता है. एक बार जब आपके पास Quality Content होगा तब आप इसे अपने Blog में दिखाएँ, साथ ही आपको अपने Blog Content को Social Media और Guest Post के माध्यम से Promote करके Off-Page SEO पर भी Focus करना चाहिए.

यह क्रम बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही Poor Content के द्वारा Backlinks पाने पर Ranking पर बुरा प्रभाव पढता है वहीँ Quality Content के साथ Backlink पाना बहुत ही आसान होता है. इसलिए अपने Blog पर Authoritative Blog से ही Backlinks लें, क्योंकि अगर आप ऐसा नही करेगें और किसी भी Blog से Backlink लेंगे तो इससे आपके Content पर बुरा प्रभाव पड़ेगा. और जैसा की आज Google Algorithms बहुत ही Smart हो गएँ है इसलिए ऐसा करने पर आपके Blog को Google Search Engine से हटाया भी जा सकता है.

इसलिए हमेशा इस क्रम को Follow करें.

उपसंहार

एक Successful Blogger बनने के लिए आपको अपने Blog पर High Quality Content ( गुणवत्तापूर्ण Content ) लिखना बहुत ही जरूरी है. जैसा की हम जानते है की “Content राजा होता है” लेकिन हमें यह भी जरूर जानना चाहिए की एक राजा अपनी सेना के बिना कुछ भी नही कर सकता.

So Friends SEO एक मजबूत Content की सेना होती है. एक High Quality Content तब अनुपयोगी होता है जब की उसे Properly तरीके से Optimize ना किया गया हो. और उससे आपकी वेबसाइट पर Traffic ना आता हो. एक High Quality Content, को Proper तरीके से On-page SEO और Off-page SEO तकनीक से Optimize किया जाना चाहिए क्योंकि यही आपकी सफलता की चाबी है.

Friends यह Article आपको कैसा लगा Comment के माध्यम से जरूर बताएं. और ऐसी ही Blogging Tips And Tricks के लिए हमें Subscribe और हमें Facebook पर Join करें | Bloggers Ke liye SEO kyon Jaroori hai aur iske kya labh hai.

14 Comments

  1. Raja Singh Feb 25, 2016
    • Lalit Banjara Feb 27, 2016
    • Lalit Banjara May 24, 2016
  2. dev Feb 26, 2016
    • Lalit Banjara Feb 27, 2016
  3. dansar jamuda Feb 27, 2016
    • Lalit Banjara Feb 27, 2016
    • Lalit Banjara May 24, 2016
  4. Nickolas Soni Mar 1, 2016
    • Lalit Banjara Mar 1, 2016
  5. Amar Banshiwal Mar 24, 2016
  6. allrpcapp Mar 24, 2016

Leave a Reply

CommentLuv badge