Google Adsense Optimization : Adsense Earning कैसे बढायें.

Friends बहुत से लोग मुझसे पूछते है की मैंने मेरे Blog पर Adsense Ads क्यों नही लगाएं. और कई लोग तो ये भी सोचतें है की मेरा Adsense Account Approved ही नही हुआ है. So Friends आज मैं आपको यह बताने जा रहा हूँ की मेरे Blog पर Adsense Ads क्यों नही है…So Friends Let’s Read About Adsense Earning ko Kaise badhaye. Adsense Optimization Kya hai.

Friends इसका कारण है की मैंने अभी तक Adsense के लिए Apply ही नही किया है. दरअसल इसके बहुत से कारण है लेकिन इसका मुख्य कारण है मेरे Blog पर Visitors की संख्या को बढ़ाना.

Friends मैंने बहुत से ऐसे Bloggers देखें है जो बस 300-400 Visit/Per Day पर अपनी वेबसाइट पर Adsense Ads लगा लेतें है. Anyway ये सहीं भी है. लेकिन अगर मैं अपनी बात करूँ तो मेरे लिए यह बिलकुल भी सही नही है. क्योंकि किसी भी Blogger को अपने Blog पर तब ही Ads लगाना चाहिए जब उसका Traffic High हो जाएँ. और इसलिए ही मैंने अभी तक Adsense के लिए Apply नही किया है. इसका मुख्य कारण अभी मेरे Blog का Traffic अभी सिर्फ 1000+ Visits/Perday होना है. और जब यह 2000-3000Visits/Permonth हो जाएगा तब ही में Adsense के लिए Apply करूंगा.


Adsense Earning ko Kaise badhaye. Adsense Optimization Kya hai


Anyway हम Article पर आतें हैं. Friends Google Adsense सच मायने में एक बेहतरीन Publisher Network है. जिसके द्वारा ढेर सारा पैसा कमाया जा सकता है. और कुछ समय बाद मैं भी इससे ढेर सारी Income Generate करूंगा. Friends हम सब जानते है की Adsense Ads Responsive होतें है.

Adsense Ads की सबसे बड़ी खासियत है. की यह बहुत सारे Features के साथ आता है. जो की ज्यादातर Technology के Trends पर आधारित होतें है. और जैसा की आप जानते है की Technology पिछले दो सालो से बहुत तेजी से आगें बढ़ रही है. ऐसे मैं आप देख सकतें है की हम Desktop से सीधे Mobiles पर आ गएँ है. और अब यह समय है Moblie Generation का.

Friends Adsense Responsive Ads, Page Level Ads, और Matched Content Ads के साथ आता है. जिसमे पिछले कुछ महीनों में बहुत से नए Features भी जुड़ गएँ है.

इसके साथ ही एक Blogger के लिए Adsense पैसा कमाने का सबसे अच्छा साधन बन गया है. मैं ऐसी बहुत सी छोटी कंपनियों को जानता हूँ. जो अपने Business को चलाने के लिए पूरी तरह से Adsense पर निर्भर है. बैसे Adsense Income विभिन्न Factors पर निर्भर होती है. जैसे की CPC, CTR, Advertiser Demands इत्यादि. हमने बहुत से CTR Display Ads देखें है. जो की Desktop से Mobile Technology पर आ गए है.

Anyway इस Post मैं में आपसे Google Adsense से लिया हुआ कुछ अनुभव Share करने जा रहा हूँ. जिन्हें आने वाले समय मैं में अपनी Adsense Earning को (Google Adsense की किसी Policy को तोड़े बिना) Increase करने में लगाऊँगा. और जिनसे आप भी अपनी Adsense Earning को Increase कर सकतें हैं. Adsense Earning Ko Badha Sakte hai.

What is Adsense Optimization? Adsense Optimization क्या है? Adsense Optimization Kya Hai.

Optimization का मतलब अपने Business या Product या Service में उसमे उपलब्ध स्त्रोत के द्वारा सुधार करना होता है. लेकिन जब हम Adsense Optimization की बात करतें है. तब इसका मतलब अपने वर्तमान Traffic को Adsense Revenue को Increase करने के लिए Optimize करने से होता है.

याद रखें की Adsense कभी ना ख़त्म होने वाली प्रक्रिया है. जिसमे आपको हमेशा नए नए तरीको को Try करना होता है और ऐसे Point को ढूंढना होता है जो आपके लिए सच मैं बेहतरीन कार्य करें.

पहले Mobile तक पहुँच बनाये :

Friends Optimization के बारे में और गहराई से जानने के पहले, मैं यह Clear कर दूं की किसी भी वेबसाइट में आने वाले Visitors में सबसे ज्यादा Visitors Mobile Visitor ही होतें है. इसलिए सबसे पहले हम Mobile उपयोगकर्ताओं की बात करतें है. इसलिए सबसे पहले आपको यह जानने की आवश्यकता है की आपका Blog / Website Mobile Users उपयोगकर्ताओं के लिए Optimized है या नही. क्योंकि इस Case में Responsive Design बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

Adsense Revenue को बढाने के कुछ Key Factors. Adsense Revenue Ko badhane ke liye Kuch Key Factors.

  1. Ads Placement – Ad को लगाने की जगह
  2. Using Right Ad Formats. – सहीं Ad Format का उपयोग
  3. Displaying a Maximum number of Ad Units. – ज्यादा से ज्यादा Adsene Unit दिखाना.

कुछ और महत्वपूर्ण चीजें जिसके बारें में हम इस Article में चर्चा करेंगे.

सहीं Ad Format का उपयोग करें.

जब मैं Right Ad Fomat की बात करता हूँ तब हम जानते है की हर Adsense Ad Unit अच्छा नही होता. आइये जानते है कैसे. सामान्यत: Article के आखिर में Text Links का Performance Banner Ads के Performance से अच्छा होता है और यह Banner Ads की अपेक्षा अच्छा कार्य करता है. तो इसलिए आपको अपने Visitors और Blog / Website के Template के आधार पर सही Ad Format का चुनाव करना चाहिए.

बड़ा Ad बेहतर होता है.

बड़े Ad Units जैसे की 300*600, 728*90, 160*600, 336*280 और 970*250 आदि Size के Ads बहुत अच्छा कार्य करतें है. और इन बड़े Ads की CPC भी High होती है. आपकी Website के Desktop Version में, आपको बड़े Ad Formats का उपयोग करना चाहिए. Offcourse, आप इन Ad Formats का उपयोग Mobile / Tablet Version में नही कर सकतें हैं.

Friends बड़ी Ad Unit High Click Rate Generate करतीं है.Google Adsense Optimization : Adsense Earning Kaise Badhaye

300*250 का उपयोग करें.

यदि आप नहीं जानते की आपको किस Ad Unit का चुनाव करना चाहिए तब आपको 300*250 Ad Unit का आँख मूंदकर चुनाव कर लेना चाहिए. क्योंकि यह Mobile और Desktop दोनों में अधिकतम Fill Rate देता है.

सही जगह पर Ad लगाएं

यह बहुत ही Crucial Area है जो की कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है. इसलिए आपको हमेशा ही नए नए Ads को अलग अलग जगह पर लगाकर देखना चाहिए की कौनसा Ad सबसे अच्छे तरीके से कार्य करता है.

अपने Post Title के ऊपर और नीचे Ads लगाएं

सामान्यत: वेबसाइट के Post Title के ऊपर या नीचे Ad लगाना सबसे अच्छा होता है. क्योंकि यही एक ऐसी जगह है जहाँ पर आपके Visitor की सबसे पहले नजर पड़ती है. और इसी जगह पर बहुत सारे लोग जातें है. इसलिए अपने Website के Post Title के हिस्से पर अधिक Ads लगायें.

  • अपने Header में सही Ad का चुनाव करके Ad लगाएं.
  • इसे अपने Menu Bar को ना ढकने दें.
  • ऊपर लगाएं जाने के लिए सबसे अच्छे Recommanded Ads 300*250 या 300*200 है.

Content के साथ Ads लगाएं.Google Adsense Optimization : Adsense Earning Kaise Badhaye

कुछ लोग Right Sidebar और Footer में ज्यादा Ads लगातें हैं जो की बिलकुल भी Recommanded नही है. Visitors आपके ब्लॉग पर आपका Content पढने आतें है. और यही वह जगह है जहाँ आपको High CTR के लिए ज्यादा से ज्यादा Ads लगाने चाहिए.

  • Top 5 तरीके जिनसे आप Without Adsense के ढेर सारा पैसा कमा सकतें है.
  • एक Ad Post Title के नीचे, एक Random Ad Post के साथ या बीच में और एक Ad Unit Article के आखिर में लगाना एक Ideal Approach है. लेकिन याद रखें की आपका Content ज्यादा Ads लगाने के लिए ज्यादा लम्बा होना चाहिए.
  • यदि आपका Content छोटा है. और कम शब्दों का हैं, तब यह बहुत ही खराब दिखेगा. जो की बिलकुल भी अच्छा नही है.
  • अपने Article में अधिक से अधिक 5 Ads जरूर दिखाएँ.

Ezoic :

यह एक बहुत ही बेहतरीन Platform है. जो की बहुत से नए Features को लिए हुए है. यह ना सिर्फ आपके Adsense Revenue को बढाता है. बल्कि यह Directly आपके Blog पर सबसे अच्छे Ads दिखाता है.

हम इसके बारें मैं आपको अगले लेख में बताएँगे. सच मायने में Ezoic आपके ब्लॉग के Revenue को बढाने के लिए सबसे अच्छा Platform है.


Adsense Earning ko Kaise badhaye. Adsense Optimization Kya hai


 

  • आप Ezoic में 5 Ads प्रति दिन से शुरुआत कर सकतें है.
  • इसके साथ आप अलग अलग Features को Try कर सकतें है. Really इसके द्वारा आप अपनी Adsense Earning को 200% तक बढ़ा सकतें है.

So Friends ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं.

4 Comments

  1. Surendra Singh Mar 10, 2016
  2. Lalit Banjara Mar 11, 2016
  3. Sakshi May 16, 2016
    • Lalit Banjara May 17, 2016

Leave a Reply

CommentLuv badge