मैं Google Adsense से क्यों नफरत करता हूँ, 8 कारण

Friends इसमें कोई Doubt नही है की Google Adsense Website के द्वारा पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन क्या आप जानते है की मैं इसे पसंद क्यों नही करता.

इसके बहुत से कारण है और जिनके Answer यहाँ दिए गए है. Friends इस Post मैं में यह Explain करने जा रहा हूँ की मुझे Google Adsense क्यों पसंद नही.


8 Reasons Why I Hate Google Adsense?


Friends आप सोचतें होंगे की मेरी इस Post के पीछे मेरा कोई Personal Reason होगा.

नही, ऐसा कुछ नही है.

मैं नही चाहता की कोई नया Blogger, मेरा कोई Web Friend या कोई Web-master Blogging छोड़ दे, वो भी सिर्फ इसलिए की उसके Blog में Adsense Approved नही हुआ.

#1. Adsense Make Readers Leave The Site – Adsense से Readers Site छोड़ देतें है. 

Friends Google Adsense को पसंद न करने का सबसे पहला और बड़ा कारण यह है की इससे हमारे Readers हमारी वेबसाइट को छोड़ देतें है.

कैसे?

Friends जब कोई हमारे Ad पर Click करता है, तब वह हमारी वेबसाइट को छोड़ देता है. क्योंकि Adsense की Link New Tab में Open नही होती है.

Friends Adsense Ads की Majorty CPC पर आधारित होती है. और इस इस तरह से आप अपने ब्लॉग से पैसे तो कमातें है लेकिन Readers आपके Blog को छोड़ देतें है.

तो, क्या आप कुछ पैसों के लिए Readers को खोना पसंद करेंगे?

साथ ही आपके नए Visitors के द्वारा Ad पर Click करने पर उसके द्वारा Website को छोड़ दिया जाए. तो इससे आपको निम्न नुक्सान हो सकतें है.

  • आपने एक नए Subscriber को खो दिया.
  • या आपने एक ने Follower को खो दिया.

8 Reasons Why I Hate Google Adsense in Hindi


#2. Getting Approved is so Hard! Approved होना बहुत कठिन है.

Friends कई Blggers मुझसे पूछ्तें है की उनके Blog में Adsense Approved क्यों नही हुआ.

Friends इसका कारण है Google का दिनों दिन Strict होना, और यह किसी भी Blog को आसानी से Approve नही करता चाहे वह 6 महीने पुराना हो या 1 साल पुराना. Google Adsense के द्वारा किसी भी Blog या Site के Approve होने के बहुत ही कम Chances होतें है.

यदि आप अपनी वेबसाइट को Google Adsense में Apply करने से पहले Perfect बनाना चाहतें है तो यहाँ Click करें. या पढ़ें : 

#3. To Many Rules To Follow, बहुत से नियमों का पालन करना पड़ता है.

Friends अगर आपने Google Adsense की Terms और Conditions को ध्यान से पढ़ा होगा तो आप ये समझ गए होंगे की मेरा मतलब क्या है.

Friends इसके बहुत से नियम होतें है जिन्हें हमें Follow करना पड़ता है. और अगर हम इन्हें Follow नही करते तो यह हमारे Account को Ban या Disable कर देता है. और एक बार Ban या Account Disabled हो जाए तो दोबारा Adsense को पाना आसान नही होता.

#4. Email Support Just Sucks! – Email Support सिर्फ – बेकार.

Friends इस परेशानी से आप भी जरूर झूझते होंगे या झूझ रहें होंगे. Google Adsense के पास Email Support Service है. लेकिन आपको इसके Reply का बहुत दिनों तक इन्तेजार करना पड़ता है. और कभी कभी तो दोबारा Email आता ही नही.

साथ ही हमें अन्य तरह का समर्थन पाने के लिए इसके Reply आने तक का इन्तेजार करना पड़ता है.


8 Reasons Why I Hate Google Adsense 


#5. Once you Get Banned, you can never get back in. – यदि आपका Account एक बार Ban या Disabled हो गया तो आप इसे कभी वापिस नही पा सकते.

Friends यदि आप अपने नए Blog में Adsense Approved करवाने के लिए बार-बार कोशिश कर रहें है, और यदि ये आपकी Adsense Application Approved नही करता. वो भी तब जब आपने Google Adsense के सभी Rules को Follow किया है. तब आपके Website / Blog के Ban हो जाने के ज्यादा Chances होतें है.

और एक बार अगर आप Banned हो गए या आपका Account Disabled हो गया तब आप Adsense को तो भूल ही जाइए. यह कभी भी आपको अपने Program में शामिल नही करेगा.

#6. Low Cost Per Click (CPC) – कम CPC

Friends यदि आप US या Western Europe से नही है – तो ज्यादा पैसे कमाना भूल जाइए |

क्योंकि Rich European Countries के लिए PPC काफी अच्छी होती है. जो की $12 या इससे और ज्यादा हो सकती है. यह Keywords पर Depend करता है.

तो, यदि आपकी वेबसाइट में 100 – 1000 Visitors प्रति दिन आतें है तब आप इससे ज्यादा पैसा नही कमा पायेंगे |

जो की लगभग $1 – $10 महीने तक हो सकती है. क्योंकि Adsense बहुत ही कम PPC देता है.

So Friends यदि आपका Blog एक High Traffic Blog है तब कई बड़े Advertiser आपसे Adsense के मुकाबले बेहतर भुगतान करने के लिए खुद Contact करेंगे |

#7. Little Editorial Control – Ads पर कम कंट्रोल 

क्या आप जानते है की Google के पास 100,000 या उससे ज्यादा Advertisers है. और यहाँ आप यह चुनाव नही कर सकते की कौन आपके Blog पर Advertise करेगा और कौन नही.

यदि आप अपने Ads पर पूरा Control पाना चाहतें है तब आपको अपने WordPress पर OIOPublisher का उपयोग करना चाहिए. यह एक बहुत ही अच्छा Plugin है जिससे आप अपने सभी Ad Spot, Advertisers, Payments और Stats को आसानी से Manage कर सकतें है.

#8. Big Delay in Payment – Payment करने में बड़ा Time लगाना |

Friends Adsense के द्वारा पैसा कमाने के लिए हमें अपने Home Address को Verify करना होता है. Adsense एक Pin भेजता है जिसमे दो – तीन महीने का समय लग जाता है. यह आप कहाँ रह रहे है इस पर निर्भर करता है.

Adsense कम से कम $100 भुगतान करता है. और एक बार जब आप इस Minimum Ammount पर पहुँच जातें है तब आपको Check पाने के लिए भी कई हफ़्तों या एक महीने तक का इन्तेजार करना पड़ता है.

अपने विचार जरूर Share करें.

So Friends ऊपर कुछ Reasons दिए गए है की मैं Adsense से नफरत क्यों करता हूँ. Why I Hate Google Adsense.

So Friends यह लेख आपको कैसा लगा Comment के माध्यम से जरूर बताएं | और अपने Friends के साथ भी जरूर Share करें |

Friends यह Article आपको कैसा लगा Comment के माध्यम से जरूर बताएं. और ऐसी ही Blogging Tips And Tricks के लिए हमें Subscribe और हमें Facebook पर Join करें |

14 Comments

  1. yuvi6944 Feb 9, 2016
    • lalitrathodh Feb 9, 2016
  2. अरविन्द Feb 25, 2016
    • Lalit Banjara Feb 25, 2016
  3. Raja Singh Feb 25, 2016
  4. Lalit Banjara Mar 4, 2016
  5. Mahaveer Jain Apr 18, 2016
    • Lalit Banjara Apr 18, 2016
  6. Williammt May 19, 2016
  7. Nikhil Jain Jun 11, 2016
  8. Niraj Feb 6, 2017
    • Lalit Banjara Feb 7, 2017

Leave a Reply

CommentLuv badge