CDN क्या है और इसका उपयोग हमें अपने Blog में क्यों करना चाहिए

Hello Friends, मुझे बहुत सी Request प्राप्त हुई जिसमे यह पुछा गया की अपने Wordress और Blogger Blog की Speed कैसे Increase करें. और जैसा की बहुत से नए Bloggers यह नही जानते की CDN क्या होता है. और वे मुझसे पूछते है की क्या CDN के लिए Web Hosting की आवश्यकता होती है. So Friends हम Basic बात को छोड़ते हुए आज इस Topic पर चर्चा कर रहें है की असल में [What is CDN] CDN होता क्या है,CDN Kya Hai. और [Why you need a CDN for Your WordPress Blog] आपको अपने WordPress Blog के लिए एक CDN की आवश्यकता क्यों है.– CDN Kya Hai, Iske kya faayde hai ise kyon use karna chahiye.cropped-Favicon-2.png


Why I Need A CDN For Our WordPress Blog In Hindi


CDN Kya Hai CDN क्या है -: CDN का Full Form होता है “Content Delivery Network” और जिसका प्रमुख कार्य हमारी Website या सीधे तौर पर हमारे Web Hosting Database को Speed प्रदान करना होता है. CDN आपके Web Hosting Account को Replace नही करता. So Friends Let’s Read About CDN Kya Hai, Iske kya faayde hai ise kyon use karna chahiye.


What is a CDN In Hindi or Best free CDN for wordpress


What is a CDN?

CDN [Content Delivery Network] जो की बहुत से Servers का एक Network है, Website के Cached Static Content को Users की Geographic Location के आधार पर User को Content Deliver करता है. बैसे आप Confuse हो गए ना? तो हम इसे तोड़ कर आसान शब्दों में बताते हैं |

Why You Need A CDN For Your WordPress Blog In Hindi

Why You Need A CDN For Your WordPress Blog In Hindi


Normally जब User आपके WordPress Blog या Blogger Blog में आता है तब यह आपको आपके Web Host server में Redirect करता है जैसे की [AGMWebhosting]. और मान लीजिये की आपका Host Server India में Locate है. तो प्रत्येक User जो आपकी वेबसाइट को Visit करता है वह आपकी Website को देखने के लिए इस एक Server तक पहुँचता है. अब यदि आपकी Website में High Volume का Traffic हो, तब आपका Server Overload हो जाता है और जब आपका Server Overload हो जाता है तब आपकी Website Slow Load होने लगती है या फिर आपका Server Crash हो जाएगा | तब यह CDN इसे संभालता है क्योंकि यह बहुत से Servers का जाल है. जब आप CDN का उपयोग करतें है तब CDN आपके पूरे Static Content को Cached कर इसके Servers पर Store कर देता है. Static Content जिसमे Images, Stylesheets (CSS Files), Javascript, Flash इत्यादि शामिल होते है | अब जब User आपकी वेबसाइट Visit करता है (Original Server) तब CDN Technology Redirect करके इसे इसके Location में स्थित Closet Sever पर ले जाता है.

पढ़ें : Blog Website की Speed बढाए Free Cloudfare CDN के साथ 😛  😎  😀  😆 


Why you need a CDN For Your Wordress Blog In Hindi or CDN Kya Hai, Iske kya faayde hai ise kyon use karna chahiye.


For Example : यदि आपका Main Server India में Hosted है. और कोई US से इसे Access करना चाहता है, तब यह उसे Closet Server पर Redirect कर देगा जो की US में ही स्थित है.

साथ ही CDN के द्वारा आप अपनी Website के Loading Time को भी काफी कम कर सकतें है.

आपको अपने WordPress or Blogger Blog में CDN की आवश्यकता क्यों है. Aapko Apne WordPress or Blogger Blog Me CDN Ki Jaroorat kyun Hai.

आपको WordPress or Blogger Blog के लिए CDN की आवश्यकता क्यों है.

यदि आपने ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़ा है तब आप साफ़ तौर पर CDN के बारें में समझ गए होंगे. नीचे CDN के कुछ Advantages दिए गए है जिन्हें मैंने अपनी Site में CDN का उपयोग करके जाना |

Speed –: एक बार जब हम अपने Website में CDN का उपयोग करते है तब हमारी Website बहुत तेज हो जाती है |

Crash Resistance –: CDN आपकी वेबसाइट को ज्यादा High Volume Traffic से होने वाले Crash से भी रोकता है |

Improved User Experience –: CDN के उपयोग करने के बाद से ही मैंने जाना की मेरी वेबसाइट में Traffic में काफी बढ़ोत्तरी हुई. सच में मैंने Pageviews और प्रत्येक उपयोगकर्ता के द्वारा देखे गए Page में हुई असामान्य व्रद्धी को भी जाना. So Clearly, Fast Site Means Improved User Experience.

Improvement In SEO –: Google पूरी तरह से उन Websites को अधिक रैंक प्रदान करता है जो की तेजी से खुलती है. और इसे उपयोग करने के बाद मैंने अपनी वेबसाइट की Ranking को बढ़ते हुए देखा |

हम अपनी वेबसाइट में Cloudfare का उपयोग करतें है. जो की सच में बहुत ही Amazing है.  

Friends यह Post आपको कैसे लगी हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं ऐसी ही अन्य पोस्ट को पढने के लिए हमें Facebook में Join करें | CDN Kya Hai, Iske kya faayde hai ise kyun use karna chahiye.

Leave a Reply

CommentLuv badge